• Out Of Stock

Aag Ke Pass Aliss Hai Yeh

Jon Fosse Author
Paperback
Hindi
9789352293636
1st
2016
150
If You are Pathak Manch Member ?

₹300.00

‘आग के पास आलिस है यह’ (नोबेल पुरस्कार 2023 से सम्मानित साहित्य)

फ़्योर्ड के तट से कुछ ही दूर अपने पुराने घर में सिग्ने बेंच पर लेटी है और ख़ुद के उस रूप को लरज़ते देखती है जो बीस साल से भी पहले कभी उस घर में था। खिड़की के पास खड़े वह अपने उस रूप को देखती है जो ढलते नवम्बर के एक दिन अपने पति आस्ले की राह देख रहा है। आस्ले बरसों पहले अपनी चप्पू-नाव लेकर पानी में गया था और फिर लौट कर नहीं आया और सिग्ने ख़ुद को प्रतीक्षा के अन्तहीन क्षणों में लगातार घुलते हुए देखती है। सिग्ने की स्मृतियाँ फैलकर उनके समूचे जीवन को सहेज लेती हैं, लेकिन उससे भी परे अभी तक घर में लरज़ रही पाँच पीढ़ियों के प्रेम और त्रासदी की गाथा को भी जिसमें आस्ले की पड़-पड़दादी आलिस भी शरीक़ है। सिग्ने को दिखतीं ये पाँचों पीढ़ियाँ निर्मम प्रकृति के साथ लगातार संवादरत भी हैं और जूझ भी रही हैं। यून फुस्से का फड़फड़ाता और सम्मोहक गद्य जो भाषा के क़रीब-क़रीब हाँफ रहे प्रवाह को मन्त्रोच्चार का चरित्र प्रदान करता है, हिन्दी के पाठक के लिए एक अनूठा अनुभव होने जा रहा है। काल में छितराये पाँच पीढ़ियों के कुछ कठिन और मार्मिक क्षण एक साथ घटते हैं, एक दूसरे से गुँथे हुए, और अतीत के प्रेत जीवित लोगों के साथ टकराते हुए चल-फिर रहे हैं, एक ही खूँटी पर अपने कपड़े टाँगते हुए। ‘आग के पास आलिस है यह’ कभी न विस्मृत होने वाले प्रेम की टोह लेती एक ऐसी दुर्लभ कृति है जिसे प्रेम और अभाव पर मनन करते पाठों में एक ऊँचा दर्जा प्राप्त हुआ है।

“अजीब ही सम्मोहन है इस उपन्यास के पाठ में।"

- लूसी पोपेस्कु

तेजी ग्रोवर (Teji Grover)

तेजी ग्रोवर वर्ष 1995-1997 के दौरान प्रेमचंद सृजनपीठ, उज्जैन की अध्यक्षता एवं वर्ष 1989 में भारतभूषण अग्रवाल स्मृति पुरस्कार, 2003 में रज़ा फाउंडेशन फेलोशिप और वरिष्ठ कलाकारों हेतु नेशनल कल्चरल फ़ेलोशि

show more details..

यून फ़ुस्से (Jon Fosse)

यून फ़ुस्से विश्व-भर में सर्वाधिक मञ्चित यूरोपीय नाटककार यून फ़ुस्से का जन्म हाउगेसुण्ड, नॉर्वे, में 29 सितम्बर, 1959 को हुआ था। उनके लेखन ने नॉर्वे के साहित्य को एक वैश्विक उपस्थिति प्रदान की है।

show more details..

My Rating

Log In To Add/edit Rating

You Have To Buy The Product To Give A Review

All Ratings


No Ratings Yet

Related Books