Dr. S.Y. Quraishi

डॉ. एस. वाई. कुरैशी

भारत के निर्वाचन आयुक्त डॉ. एस. वाई. कुरैशी का जीवन और कैरियर विविधरंगी रहा है। उन्होंने भारत में केन्द्रीय और राज्य दोनों स्तरों पर उल्लेखनीय कार्य करते हुए 35 वर्ष तक सिविल सेवा में विभिन्न जिम्मेदारियों का सक्षम निर्वाह किया। वे युवा गतिविधियों और खेल मंत्रालय के सचिव, राष्ट्रीय एड्स नियन्त्रण संगठन (एनएसीओ) के महानिदेशक और दूरदर्शन के महानिदेशक जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। डॉ. क़ुरैशी को भारत और विदेश दोनों ही में स्वास्थ्य, शिक्षा, जनसंख्या, नशा मुक्ति इत्यादि सामाजिक सुधार के कार्यों में विशेष योगदान देने के लिए पहचाना जाता है।

पीएच. डी. के लिए इनके शोध प्रबन्ध का शीर्षक है : महिलाओं एवं बच्चों के विकास में संचार और सामाजिक विपणन की भूमिका । इनकी विख्यात पुस्तक 'सोशल मार्केटिंग फॉर सोशल चेंज' ने विकास संचार के नए आयाम उद्घाटित किए हैं। करनाल, हरियाणा में 1972 में काम करते हुए इन्होंने मौलाना हाली की स्मृतियों को जीवंत बनाने में महत्त्वपूर्ण योगदान किया ।

समाज और मानव विकास संबंधी कार्यों में योगदान के लिए डॉ. क़ुरैशी को अनेक प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।