Ashish Tripathi

आशीष त्रिपाठी 
21 सितम्बर, 1973 की मध्य प्रदेश के गाँव जमुनिहाई जिला सतना में जन्म। बी.एससी. के पश्चात हिन्दी में एम.ए., एम.फिल. और पीएच.डी. । इन दिनों काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी के हिन्दी विभाग में प्रोफ़ेसर ।
कम उम्र से ही कविता में रुचि। पहली कविता सन् 1986 में प्रकाशित। 1994 से निरन्तर कविताओं का प्रकाशन। पहला कविता संग्रह एक रंग ठहरा हुआ 2010 में प्रकाशित एवं लक्ष्मण प्रसाद मंडलोई स्मृति सम्मान से सम्मानित ।
कविता के साथ ही आलोचना के क्षेत्र में कार्य । पुस्तक समकालीन हिन्दी रंगमंच और रंगभाषा प्रकाशित। इन दिनों रज़ा फेलोशिप के तहत हबीब तनवीर की जीवनी लिखने के साथ ही समकालीन कविता पर लगातार लेखन । आलोचना के लिए 2016 के स्पन्दन सम्मान से सम्मानित ।
प्रो. नामवर सिंह की सोलह पुस्तकों ज़माने से दो दो हाथ, प्रेमचन्द और भारतीय समाज, हिन्दी का गद्यपर्व, कविता की ज़मीन और ज़मीन की कविता, आलोचना और विचारधारा, साहित्य की पहचान, सम्मुख, साथ-साथ, आलोचना और संवाद, पूर्वरंग, तुम्हारा नामवर, संग सत्संग, जीवन क्या जिया, किताबनामा, समय से संवाद और यथाप्रसंग का सम्पादन । नामवर सिंह के साथ रामचन्द्र शुक्ल रचनावली के आठ खण्डों का सम्पादन । इनके साथ ही चन्द्रकान्त देवताले के साक्षात्कार संग्रह मेरे साक्षात्कार, काशीनाथ सिंह के दो कथा-चयनों खरोंच व पायल पुरोहित तथा अन्य कहानियाँ, स्वयं प्रकाश के कथा चयन प्रतिनिधि कहानियाँ एवं आषाढ़ का एक दिन: पुनर्मूल्यांकन का सम्पादन ।