U. R. Ananthamoorthi

कर्नाटक के शिमोगा जिले के तीर्थतल्ली नगर में 1932 में उनमें अनंतमूर्ति कन्नड़ के ख्यातिप्राप्त उपन्यासकार एवं कहानीकार हैं। मैसूर विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद 1956 से वहीं पर अँग्रेज़ी विभाग में अध्यापन कार्य आरम्भ किया। बाद में बर्मिघम यूनिवर्सिटी (यू.के.) से पी-एच.डी. की उपाधि पायी। 1980 में मैसूर विश्वविद्यालय के अँग्रेज़ी के प्रोफेसर, 1982 में शिवाजी विश्वविद्यालय के तथा 1985 में लोवा (Lowa) विश्वविद्यालय के विजिटिंग प्रोफेसर रहे। 1987 में महात्मा गाँधी विश्वविद्यालय कोट्टयम के उपकुलपति पद पर कार्यरत ।

अनंतमूर्ति की अब तक लगभग 20 कृतियाँ प्रकाशित हो चुकी हैं। इनमें 'संस्कार', 'भारतीपुर', 'अवस्थे' तीन उपन्यास; 'एन्देन्दु मुगियद कथे', 'प्रश्ने', 'एरदु दशकाड कथेगलु' आदि पाँच कथा-संग्रह; 'बावली', 'अज्जन हेगल मेलिन सुक्कुगलु' आदि तीन काव्य-रचनाएँ; ‘अवहने' नाटक; 'प्रज्ञे मत्तु परिसर' आदि पाँच समीक्षा ग्रन्थ प्रमुख हैं।

संघर्षपूर्ण ग्रामीण जीवन पर आधारित उनका उपन्यास 'संस्कार' विभिन्न भारतीय भाषाओं के अतिरिक्त फ्रेंच, रशन, जर्मन, बुलगेरियन और अँग्रेज़ी आदि विश्व की प्रमुख भाषाओं में भी अनूदित हो चुका है । 1970 में इस पर आधारित कन्नड़ फ़िल्म कथानक की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ घोषित हुई ।