Sunder Chand Thakur

सुन्दर चन्द ठाकुर

जन्म : उत्तराखण्ड के पिथौरागढ़ ज़िले में ।

शिक्षा : बी.एससी., मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा ।

पाँच साल भारतीय सेना में अफ़सर । सोमालिया में संयुक्त राष्ट्र शान्ति सेना अभियान में शामिल । सेना से ऐच्छिक सेवानिवृत्ति के बाद नवभारत टाइम्स, दिल्ली में। 2010 से नवभारत टाइम्स, मुम्बई के स्थानीय सम्पादक ।

किताबें : (कविता संग्रह) किसी रंग की छाया (2001), एक दुनिया है असंख्य (2013); (कहानी संग्रह) डिम्पल वाली लड़की और बौद्धिक प्रेमी (2016); (उपन्यास) पत्थर पर दूब (2012); (अनुवाद) एक अजब दास्तां (रूसी कवि येव्गिनी येव्तुशैंको की जीवनी 'अ प्रिकोसियस बायोग्राफ़ी' का हिन्दी अनुवाद) ।

पुरस्कार : भारत भूषण अग्रवाल स्मृति पुरस्कार, भारतीय भाषा परिषद, कोलकाता का युवा पुरस्कार, उपन्यास पत्थर पर दूब के लिए इन्दु शर्मा कथा यूके इंटरनैशनल अवॉर्ड ।

बहुआयामी व्यक्तित्व -

* अनुभवी मैराथन रनर । दक्षिण अफ़्रीका में 90 किलोमीटर की कॉमरेड मैराथन समेत लगभग 50 मैराथनों में दौड़ चुके हैं। दौड़ की इसी यात्रा

पर हिन्दी में अपनी तरह की पहली किताब खुद से जीत।

* अध्यात्म, मोटिवेशन और समसामयिक विषयों पर नवभारत टाइम्स, मुम्बई में पिछले 6 सालों से दैनिक स्तम्भ 'अन्तर्ज्ञान' और साप्ताहिक स्तम्भ 'अन्तर्दृष्टि' का लेखन ।

* अपने यूट्यूब चैनल Mindfit के ज़रिये युवाओं को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक उत्थान की राह पर जाने को प्रेरित कर रहे हैं।